Breaking News

आज से शुरू करें बासी रोटी खाना, होंगे ये फायदे

आज से शुरू करें बासी रोटी खाना, होंगे ये फायदे

हमेशा लोग बासी खाना ना खाने के लिए कहते हैं। बासी खाना हो या रोटी दोनों को सेहत के लिए खराब समझा जाता है। 12 घंटे से अधिक बासी खाना से फूड प्वाइजनिंग, एसिडिटी, पेट खराब, पेट में दर्द, की संभावना होती है इतना ही नहीं बल्कि बासी खाने को गर्म करके खाने से सेहत को कई नुकसान होते हैं

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो बासी होने के बाद सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती है। ऐसे ही एक चीज रोटी है, अक्सर घरों में रोटियां बच जाती है उन बची हुई रोटियों को फेकना पड़ता है। लोग बासी रोटी खाना पसंद नहीं करते लेकिन अगर इसकी फ्रेशनेस पर ध्यान ना देते हुए फायदे पर गौर करेंगे तो इन्हें खाने बिना नहीं रह पाएंगे। घरों से बना रोटी डाइजेशन के लिए अच्छी होती है इसकी खासियत तब और बढ़ जाते हैं जब यह बासी हो जाता है हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

● दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है रोटी को 10 मिनट तक दूध में भिगो दें सुबह के नाश्ते में भीगी हुई रोटी खाए ऐसा करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण मे राहेगा।

● बॉडी में एनर्जी देने के लिए भी बासी रोटी बहुत कम आती है इससे शरीर का दुबलापन दूर होता है और दुबलेपन को दूर करने के लिए रात के वक्त बासी रोटी खाना सबसे बेहतर होता है

● रोज सुबह बासी रोटी खाने से डायबिटीज और बीपी कंट्रोल में रहता है रोटी के बासी हो जाने पर उसमें लाभकारी बैक्टीरिया आ जाते हैं और लोगों की मात्रा कम हो जाती है।

● बासी रोटी खाने से पेट से जुड़ी बीमारी जैसे कब्ज पेट में दर्द एसिडिटी नहीं होती है

No comments