Breaking News

रोजाना खीरा खाने से इन बीमारियों से मिलेगा निजात, साथ ही त्वचा और बालों को भी होगा फायदा

रोजाना खीरा खाने से इन बीमारियों से मिलेगा निजात, साथ ही त्वचा और बालों को भी होगा फायदा

क्या आप जानते हैं कि खीरा न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद होता है। हेल्थी खानपान हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है ताकि हम बीमारियों से दूर रह सके, वही लोग खाने के साथ सलाद का भी काफी सेवन करते हैं। वैसे तो सलाद लोगों के खाने का स्वाद बढ़ाने में काम आता है लेकिन हम इस बात से बिल्कुल इनकार नहीं कर सकते कि सलाद हमारी सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाने का भी काम करती है। खीरा मे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो हमें कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं खीरा में विटामिन, मिनरल, और इलेक्ट्रोलाइट, बहुत मात्रा में पाया जाता है आइए जानते हैं खीरा खाने की फायदे।

वजन कम करता है
वजन कम करने के लिए खीरा एक अच्छा विकल्प है खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं हीरे में 95 फ़ीसदी पानी की मात्रा होती है जिससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।

जोड़ों के लिए लाभकारी
हीरे में सिलिसिया बहुत मात्रा में होती है इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है गाजर और खीरे के जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग मैं मदद मिलती है इससे यूरिन एसिड का स्तर भी कम होता है।

किडनी स्टोन से राहत
हीरे को हर रोज रस पीने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है यह किडनी को पथरी से बचाता है खीरे के रस तीन से चार बार भी पिया जा सकता है।

शरीर में चमक लाने में
हीरा में मौजूद तत्व सिलिसिया बालों और नाखूनों को चमकदार बनाता है और इन्हें मजबूत बनाता है सर्फर और सिलिसिया के कारण बाल और नाखून तेजी से बढ़ते हैं।

मुंह से दुर्गंध
हर रोज दांत साफ करने के बावजूद भी मुंह से दुर्गंध आ रही है तो खीरे का टुकड़ा खा ले इससे दांतों के बीच फंसे जीवाणु मर जाते हैं और बदबू नहीं आती।


No comments