Breaking News

IPL 2021 से पहले जानिए कौन है हर टीम का 1 सबसे मजबूत और सबसे कमजोर खिलाड़ी

IPL 2021 से पहले जानिए कौन है हर टीम का 1 सबसे मजबूत और सबसे कमजोर खिलाड़ी

आईपीएल 2021 को शुरु होने में केवल 1-2 din ही बचे हैं. इसी सिलसिले में बीसीसीआई अपनी सभी तैयारियाँ पूरी कर चुकी है. रविवार 7 मार्च को बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक़ 14वें सीज़न की शुरुआत 9 April को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच होने वाले पहले मैच से होगी.


इससे पहले 18 फ़रवरी को चेन्नई में हुई नीलामी में सभी 8 टीमों ने तमाम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों पर बोली लगाई थी. इसी ज़ाविए से इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आईपीएल 2021 (IPL 2021) की सभी 8 टीमों के 1 सबसे मजबूत और 1 सबसे कमजोर खिलाड़ी के बारे में.

आरसीबी: सबसे मजबूत – एबी डिविलियर्स, सबसे कमजोर – नवदीप सैनी

ये भी पढ़े : 3 खिलाड़ी जो हर बार होते हैं फ्लॉप, फिर भी लगती है आईपीएल नीलामी में करोड़ों की बोली

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली ये आईपीएल टीम हर सीज़न में अपना खिताब का सूखा खत्म करने के लिए उतरती है लेकिन अभी तक सभी 13 सीज़न में हर बार इस टीम के हाथ निराशा ही लगी है. इस टीम की हार सबसे ज़्यादा सवाल इसलिए उठाए जाते हैं क्योंकि इसमें कई दिग्गज खिलाडी हर सीज़न खेलते हैं.

जहाँ तक बात टीम के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर खिलाड़ी की है तो पूर्व सीनियर साउथ अफ़्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स (Ab de Villiers) आईपीएल 2011 से इस टीम का बेहद अहम हिस्सा बने हुए हैं. आईपीएल में ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो डिविलियर्स ने 169 मैचों में 40.41 के शानदार बल्लेबाज़ी औसत से 4849 रन बनाए हैं.

इसके अलावा टीम के सबसे कमजोर प्लेयर के मसले पर नज़र डालें तो इस क्लास में करनाल के 28 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी (Navdeep Saini) का नाम सबसे ऊपर आता है. 26 आईपीएल (IPL) मैचों में 45.65 के बेहद खराब गेंदबाज़ी औसत से केवल 17 विकेट चटकाने वाले सैनी पूरी तरह बेअसर रहे हैं.

पंजाब किंग्स: सबसे मजबूत – केएल राहुल, सबसे कमजोर – मंदीप सिंह

ये भी पढ़े : राजस्थान रॉयल्स के लिए बुरी ख़बर: दाएं हाथ की सर्जरी कराएंगे तेज तर्रार जोफ्रा आर्चर, IPL 2021 में खेलने पर सस्पेंस

किंग्स इलेवन पंजाब से नाम बदल कर पंजाब किंग्स (Punjab Kings) हुई पंजाब की टीम ने पिछले साल कर्नाटक के 29 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया था. गौरतलब है कि टीम के कप्तान केएल राहुल इस टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ी भी. जिसकी वजह है 81 मैचों में 44.86 के शानदार औसत से बनाए हुए 2647 रन.

इसके अलावा अगर बात करें टीम के सबसे कमजोर प्लेयर की तो इस मामले में जालंधर के 29 वर्षीय बल्लेबाज़ मंदीप सिंह (Mandeep Singh) का नाम सबसे पहले आता हुआ नज़र आ रहा है. मंदीप ने अभी तक राहुल से ज़्यादा 104 आईपीएल (IPL) मैच खेल कर भी महज़ 22.12 के औसत से 1659 रन बनाए हैं.

दिल्ली कैपिटल्स: सबसे मजबूत – कगिसो रबाडा, सबसे कमजोर – उमेश यादव

ये भी पढ़े : मोईन अली का बड़ा खुलासा, बताया क्यों MS धोनी की कप्तानी में खेलना चाहता है हर क्रिकेटर

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के सबसे मजबूत खिलाड़ी की बात करें तो निर्विवाद रूप से सबसे पहले और ऊपर जोहानिसबर्ग के 25 वर्षीय स्टार तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) का नाम आता है. 2017 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने से लेकर अब तक रबाडा कुल 35 मैचों में 18.1 के शानदार गेंदबाज़ी औसत से 61 विकेट चटका चुके हैं.

वहीं दूसरी ओर जब सवाल सबसे कमजोर खिलाड़ी की बात करने का आता है तो नागपुर के 33 वर्षीय सीनियर तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव (Umesh Yadav) इस सूची में ऊपर नज़र आ रहे हैं. जिसकी वजह ये है कि उमेश ने 121 आईपीएल (IPL) मैच खेलने के बाद भी 30.08 के महंगे गेंदबाज़ी औसत से 119 ही विकेट चटकाए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स: सबसे मजबूत – रविंद्र जडेजा, सबसे कमजोर – चेतेश्वर पुजारा

ये भी पढ़े : नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिलने से बेहद निराश थे जेसन रॉय, अब टीम में हुए शामिल

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) में अगर सबसे मजबूत खिलाड़ी की बात करें तो सौराष्ट्र के 32 वर्षीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का नाम सबसे पहले आता है. जिसकी तस्दीक उनके रिकॉर्ड भी करते हुए नज़र आते हैं. गौरतलब है कि 184 आईपीएल मैचों में जडेजा ने बल्ले से 25.4 के औसत से 2159 रन बनाए हैं तो वहीं दूसरी ओर गेंदबाज़ी में 114 विकेट चटकाए हैं.

जहाँ तक मसला सबसे कमजोर खिलाड़ी का है तो इसमें बिना किसी शक के इस साल चेन्नई से जुड़े टेस्ट स्पेशलिस्ट और सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का नाम आता है. राजकोट के सीनियर क्रिकेटर ने आईपीएल (IPL) के 30 मैचों में खेलते हुए 20.53 के मामूली से औसत से 390 रन बनाए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद: सबसे मजबूत – डेविड वॉर्नर, सबसे कमजोर – खलील अहमद

ये भी पढ़े : राजस्थान के लिए खुशखबरी, मुस्तफिजुर को मिली IPL 2021 खेलने की मंजूरी

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम में अगर कोई सबसे मजबूत खिलाड़ी है तो वो निसंदेह पैडिंगटन के 34 वर्षीय सीनियर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) हैं. वॉर्नर ने आईपीएल (IPL) में अपने करियर की शुरुआत 2009 में ही की थी. तब से अब तक वो इस लीग में कुल 142 मैच खेल कर 42.72 के शानदार बल्लेबाज़ी औसत से 5254 रन बनाए हैं.

हैदराबाद की टीम में टॉंक के 23 वर्षीय युवा तेज़ गेंदबाज़ खलील अहमद (Khaleel Ahmed) सबसे कमजोर खिलाड़ी नज़र आ रहे हैं. गौरतलब है कि खलील ने 17 मैचों में 21 के गेंदबाज़ी औसत से केवल 27 विकेट लिए हैं. इसलिए उन्हें एक मजबूत खिलाड़ी के तौर पर नहीं देखा जा सकता.

कोलकाता नाइट राइ़डर्स : सबसे मजबूत – इयान मॉर्गन, सबसे कमजोर – करुण नायर

ये भी पढ़े : IPL 2021: 'अप्रैल फूल डे' पर यह करने जा रहे हैं RCB के कप्तान कोहली

पिछले साल दो कप्तानों के साथ खेलने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम की नज़र इस बार अपने तीसरे आईपीएल खिताब पर होगी. अगर इस टीम में सबसे मजबूत खिलाड़ी की तलाश करें तो ये तलाश बेशक सीनियर इंग्लिश कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ इयान मॉर्गन (Eoin Morgan) पर जाकर खत्म होती है. बता दें कि इंग्लिश कप्तान ने 66 आईपीएल (IPL) मैचों में 25.44 के औसत से 1272 रन बनाए हैं.

वहीं दूसरी ओर, जोधपुर के 29 वर्षीय बल्लेबाज़ करुण नायर (Karun Nair) टीम के सबसे कमजोर खिलाड़ी नज़र आ रहे हैं. गौरतलब है कि नायर ने 73 मैचों में 24.26 के बल्लेबाज़ी औसत से 1480 रन बनाए हैं. इसके अलावा उनकी बल्लेबाज़ी फ़ॉर्म में भी निरंतरता की कमी देखने को मिलती है.

राजस्थान रॉयल्स: सबसे मजबूत – जोस बटलर, सबसे कमजोर – जयदेव उनादकट

ये भी पढ़े : क्रिकेट के मैदान पर फिर होगा भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना

पहले आईपीएल की चैंपियन टीम को अभी तक अपने दूसरे आईपीएल (IPL) खिताब की तलाश है. इस टीम के लिए हर सीज़न में कई बेहतरीन और दिग्गज क्रिकेटर खेले, जिनमें राहुल द्रविड (Rahul Dravid) जैसे महान क्रिकेटर भी शामिल थे. मौजूदा समय में टीम के अंदर सबसे मजबूत खिलाड़ी की बात करें तो वो इंग्लैंड के सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जोस बटलर (Jos Buttler) ही नज़र आते हैं.

जोस ने 58 आईपीएल मैचों में बल्ले से 34.98 के बल्लेबाज़ी औसत से कुल 1714 रन बनाए हैं तो वहीं विकेट के पीछे भी सीनियर इंग्लिश क्रिकेटर ने आईपीएल में 167 कैच और 77 स्टंप-आउट किए हैं. वहीं अगर इस टीम में सबसे कमजोर खिलाड़ी की बात करें तो वो हैं पोरबंदर के 29 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) .

उनादकट ने 80 आईपीएल (IPL) मैचों में 29.88 के गेंदबाज़ी औसत से केवल 81 विकेट ही चटकाए हैं. लेकिन इसके बावजूद राजस्थान टीम मैनेजमेंट ने उन्हें पिछले 3 साल से लगातार अपने साथ जोड़ा हुआ है.

मुंबई इंडियंस: सबसे मजबूत – जसप्रीत बुमराह, सबसे कमजोर – सौरभ तिवारी

5 बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने नागपुर के 33 वर्षीय सीनियर भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा की कप्तानी में पिछले 2 सीज़न में लगातार जीत दर्ज की है. इस टीम में सबसे मजबूत खिलाड़ी की बात करें तो अहमदाबाद के 27 वर्षीय भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम सबसे पहले आता है.

ज़ाहिर सी बात है कि बुमराह ने 92 आईपीएल (IPL) मैचों में 23.73 के बेहतर गेंदबाज़ी औसत से 109 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा इस टीम में जमशेपुर के 31 वर्षीय बल्लेबाज़ सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwary) पर नज़र डालें तो वो सबसे कमजोर नज़र आते हैं. दरअसल, तिवारी ने 88 आईपीएल मैचों में खेलते हुए 27.58 के बल्लेबाज़ी औसत से केवल 1379 रन बनाए हैं.





No comments